Covid 19 Vaccine Registration Process for above 18+ | अब सभी व्यस्कों का भी वैक्सीनेशन! कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, टीका लगवाना है तो जान लें ये बातें

Covid 19 Vaccine Registration Process for above 18+ | अब सभी व्यस्कों का  भी वैक्सीनेशन! कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, टीका लगवाना है तो जान लें ये बातें
 Informational        April 23, 2021         BlogzBite Team       0       1.80K

कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला; 1 मई से सभी व्यस्कों (18 साल से अधिक उम्र) को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. यह कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण होगा. पहले चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व उच्च जोखिम वर्ग के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी गई. फिर दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. और अब 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी व्यस्क व्यक्तियों  को वैक्सीन दी जाएगी.


देश में कोवैक्सीन (Covaxin) या कोविशिल्ड (Covishield) के टीके लगाए जा रहे हैं. सरकार की ओर से बताया जा चुका है कि वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है? इसके लिए क्या प्रक्रिया है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी अस्पतालों में पहले की तरह फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन का शुल्क निर्धारित है.


अब, जबकि 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जानी है, तो ऐसे में एक बार फिर से पूरी प्रक्रिया को समझना जरूरी है. आइए जानते हैं कि अगर आप भी कोरोना वैक्सीन लगाना चाहते हैं तो आपको कैसे क्या करना होगा.

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है?

कोविड वेक्सिनेशन के लिए यदि आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। कोरोना टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। आप इसके लिए घर बैठे भी रजिस्टर कर सकते है और अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाकर भी टीकाकरण के लिए रजिस्टर कर सकते है।


वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं?

रजिस्ट्रेशन के लिए अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करें. यहां आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. पोर्टल के जरिए निर्धारित समय सीमा में आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. एक मोबाइल फोन से अधिकतम चार लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकें तो क्या करना होगा?

बहुत सारे लोग डिजिटल फ्रेंडली नहीं होते हैं. ऐसे में पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना उनके लिए मुश्किल होता है. आप चाहें तो किसी की मदद ले सकते हैं. ऐसा संभव न हो तो भी घबराने की जरूरत नहीं है. आप अपने नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.


कोविन पोर्टल पर बदलाव के विकल्प भी होते हैं क्या?

एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप सुविधा के हिसाब से उसमें बदलाव भी कर सकते हैं. आप अगर कहीं और शिफ्ट हो रहे तो उसे रद्द भी कर सकते हैं. अगर आपने किसी शहर में वैक्सीन की पहली डोज ले ली है तो दूसरी डोज के लिए सेंटर भी चुन सकते हैं.


क्या एक ही वैक्सीन की डोज लेना जरूरी है?

जी हां! बिल्कुल, यह जरूरी होगा कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड में से जिस वैक्सीन की पहली डोज ली है, दूसरी डोज भी उसी की लें. कोविन सिस्टम आपको ऑटोमैटिकली वैक्सिनेशन सेंटरों की सूची दिखाएगा, जहां वैक्सीन उपलब्ध है.


वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर करने के लिए आपको मुख्य रूप से दो चीजों की आवश्यकता होती है।

  • पहचान पत्र : पहचान पत्र के लिए आप आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि में से किसी एक का प्रयोग कर सकते है. आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे उपयुक्त डॉक्यूमेंट है.
  • मोबाइल नंबर: कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों मे मोबाईल नम्बर की भी आवश्यकता होती है। मोबाईल नम्बर की सहायता से आपको आपके वैक्सीन के समय मैसेज भेजा जाता है या आपको कॉल करके सूचित किया जाता है।


वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट क्या होता है?

वैक्सीन की डोज लेने वाले लोगों को प्रमाण के तौर पर एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. पोर्टल पर बने आपके अकाउंट से भी आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के समय आपने अपनी जो भी डिटेल (नाम, उम्र और लिंग की जानकारी) भरी थी, वह सेव रहेगी. उसी आधार पर आपको सर्टिफिकेट मिलेगा. राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में यह बड़े काम की चीज होती है. इसी के आधार पर कई देशों में एंट्री मिलती है.

BlogzBite Team

About the Author

BlogzBite Team

Blogzbite has more than 50 experienced and budding content creators and bloggers under its umbrella and they work with a same mission to provide credible, correct and concise knowledge to the visitors.

Post a comment: